ख़बर शेयर करें -

गोरखपुर: रेलवे सुरक्षा बल, पूर्वोत्तर रेलवे रेल सम्पत्ति की सुरक्षा एवं अवैध सामानों की धर-पकड़, आरक्षित टिकटों के अवैध कारोबार की रोकथाम के साथ ही यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करने करने के लिए भी प्रतिबद्ध है और अक्सर इसका उदाहरण पेश करती रहती है
ज्ञात हो कि 28 अप्रैल, 2024 को मंडल सुरक्षा नियंत्रण कक्ष, वाराणसी से प्राप्त सूचना पर गाड़ी संख्या 12561 में दो नाबालिग बच्चे उम्र क्रमशः 11 एवं 14 वर्ष, जो सुरेमनपुर रेलवे स्टेशन पर गाड़ी में चढ़ गये परन्तु उनके माता-पिता उक्त गाड़ी में नहीं चढ़ पाये। रेलवे सुरक्षा बल, बलिया द्वारा उक्त दोनों बच्चों को रेस्क्यू कर बलिया पोस्ट पर लाया गया और पूछताछ की गई पूछताछ के उपरान्त दोनों बच्चों को उनके परिजन को सुपुर्द किया गया दूसरे मामले में 28 अप्रैल, 2024 को चाइल्ड हेल्प लाइन, गोंडा से प्राप्त सूचना पर रेलवे सुरक्षा बल गोंडा को गाड़ी संख्या 09102 में 17 वर्ष की एक लड़की लावारिस हालत में मिली। पूछताछ के उपरान्त लड़की को चाइल्ड लाइन गोंडा को सौंप दिया गया तथा 28 अप्रैल, 2024 को ही गोरखपुर जं. रेलवे स्टेशन पर कार्यरत कुली को 10 वर्ष का एक लड़का संदिग्ध हालत में मिला। जिसे रेलवे सुरक्षा बल, गोरखपुर को सुपुर्द किया गया। पूछताछ के बाद लड़के को चाइल्ड लाइन गोरखपुर को सुपुर्द किया गया।
इससे पहले 27 अप्रैल 2024 को रेलवे सुरक्षा बल गाजीपुर सिटी द्वारा मुखबिर से प्राप्त सूचना पर गंगा नदी पर बन रहे रेलवे ब्रिज से चोरी हुई रेल सम्पत्ति को लकड़ी के टाल इलाके मे स्थित कबाड़ की दूकान में रखी 5 बोरी रेल सम्पत्ति के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया बाद में पता चला कि चौकीदार भी इस का संलिप्त हैं उन्होंने ही रेलवे का सामान बेचा है दोनों चौकीदारों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।