ख़बर शेयर करें -

रेलवे हर वर्ष अपने यात्रियों की खुशियों में शामिल रहती है और उन्हें उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए हर यथा संभव प्रयास करती है ऐसा रेल विभाग का मानना है और उन्होंने अपनी इस घोषणा में इसका परिचय भी दिया है

दिवाली और छठ में बिहार के लिए 75 और स्पेशल ट्रेनें चला कर रेल विभाग में दीपावली की मिठास को बढ़कर यात्रियों को सौगात दी है त्योहारों के इस मौसम में लंबी दूरी की ट्रेनों में टिकटों की भारी मांग को देखते हुए रेलवे ने बुधवार को यात्रियों की दिक्कतों को दूर करने के लिए यह घोषणा की है। विभाग द्वारा घोषित किया ये ट्रेनें पूर्व मध्य रेल क्षेत्र में पटना, गया, दानापुर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर सहित बिहार के दर्जनभर स्टेशनों से आवा गमन करेगी। नई दिल्ली, आनंद विहार, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, मुबंई, पुणे, कोटा, उधना, अहमदाबाद आदि रेलवे स्टेशनों से बिहार के विभिन्न शहरों के लिए ये ट्रेनें चलाई जाएंगी। नई दिल्ली, आनंद विहार, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, मुबंई, पुणे, कोटा, उधना, अहमदाबाद आदि रेलवे स्टेशनों से बिहार के विभिन्न शहरों के लिए ये ट्रेनें चलाई जाएंगी।
रेलवे अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि कल 75 जोड़ी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का दिवाली और छठ के लिए परिचालन किया जा रहा है। इन ट्रेनों के द्वारा कुल 1131 फेरे लगाए जाएंगे। रेलवे के जानकारी देते हुए बताया है कि इन विशेष ट्रेनों द्वारा 1 लाख 50 हजार बर्थ उपलब्ध कराई गई हैं। पिछले साल इस दौरान कुल 60 जोड़ी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया गया था, जिसके द्वारा कुल 696 फेरे लगाए गए थे। जिनमें 1 लाख 5 हजार बर्थ थीं।
इन ट्रेनों में पटना के लिए 18, दानापुर के लिए 17, बरौनी के लिए सात, मुजफ्फरपुर और दरभंगा के लिए चार-चार ट्रेनें चलेंगी। इनमें कई का परिचालन दिसंबर तक किया जाएगा इसके साथ ही जयनगर, रक्सौल, सहरसा, समस्तीपुर, पाटलिपुत्र के लिए भी विभिन्न स्टेशनों से साप्ताहिक या हफ्ते में दो दिन स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं।