ख़बर शेयर करें -

image sources Google

तू डाल डाल तो मैं पात-पात वाली तर्ज पर ठगों ने ठगी का एक नया तरीका निकाला है ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद बैंकों से रुकवा देते हैं पेमेंट जिससे ठगे जाने वाले व्यक्ति को जब तक इस बात का पता चलता है तब तक ठग हो जाते हैं उड़न छू।


घटना उत्तर प्रदेश के प्रेम की नगरी आगरा की है जहां शहर में कुछ ऐसे शातिर साइबर ठग सक्रिय हैं, जो माल खरीदने के नाम पर ऑनलाइन पेमेंट दुकानदारों को करते हैं और बाद में बैंक से भुगतान रुकवा देते हैं, या फिर कोई मजबूरी बताकर दुकानदारों से नकद रुपयें लेकर ऑनलाइन पेमेंट कर देते हैं और बाद में उस पेमेंट को रुकवा देते हैं ऐसा ही एक वाकया थाना छत्ता के निकट दरेसी पर कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन करने वाले नितिन गुप्ता पुत्र कमल प्रकाश, इस तरह की ठगी का शिकार हो चुके है।


मिली जानकारी के अनुसार नितिन ने इस वाबत साइबर क्राइम थाने में तहरीर देते हुए शिकायत दर्ज करवाई है कि विगत दिनों एक व्यक्ति उसकी दुकान पर आया और बोला, मैं बाहर का रहने वाला हूं, मेरा पर्स गिर गया है मुझको कैश दे दो और मैं तुमको ऑनलाइन पेमेंट कर दूँगा। नितिन ने मना करने के बाद वह व्यक्ति वहां से चला गया और एक-डेढ़ घंटे बाद वह व्यक्ति पुनः आया और बोला, बहुत परेशान हूँ, आगरा में किसी को जानता भी नहीं हूँ,अतः आप मुझे मेहरबानी करके पचास हजार रुपये दे दो और मैं आपको ऑनलाइन पेमेंट कर दूंगा। नितिन ने उसकी मजबूरी को देखकर कहा, मैं केवल पच्चीस हजार रुपये ही दे सकता हूं। इस पर वह व्यक्ति तैयार हो गया। नितिन ने अपनी दुकान के सामने स्थित पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम से अपने खाते से पच्चीस हजार रुपये निकाले और उस व्यक्ति से कहा कि मेरे खाते में 25,700 रुपये डाल दो। व्यक्ति ने यह राशि नितिन के खाते में डाल दी। नितिन ने उसे कैश दे दिया आवश्यकता पड़ने पर अगले दिनों में जब नितिन ने अपने खाते की रकम,किसी अन्य व्यक्ति को डालनी चाही तो रकम ट्रांसफर नहीं हुई। बैंक मैनेजर ने जानकारी दी कि नितिन के खाते के 25,700 रुपये होल्ड पर डाले गए हैं। बैंक मैनेजर ने बताया कि इतनी ही धनराशि किसी व्यक्ति के खाते से निकलने की शिकायत दर्ज हुई है, अतः इस पर बैंक के हैड आफिस ने उक्त धनराशि पर रोक लगा दी है। तब नितिन ने साइबर थाने में पूरे मामले की शिकायत करते हुए उसकी अटकी हुई रकम वापस दिलाने की मांग की है और धोखा धड़ी करने वाले ऐसे शख्स के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।